‘कौन बनेगा करोड़पति’ के शो में पहुंचे आयरन मैन प्रवीण…मुंबई हमले की आंखों देखी सुनाई कहानी…

मुंबई : 26 नवंबर 2008 को मुंबई के ताज होटल पर हुए आतंकी हमले में 150 लोगों की जान बचाने वाले मरीन कमांडो प्रवीण तेवतिया ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की हॉटसीट से पूरे देश को शौर्यगाथा सुनाएंगे। केबीसी के ‘कर्मवीर’ एपिसोड का प्रसारण 05 अक्टूबर को होगा।

टीवी के सबसे बड़े गेम शो ‘केबीसी’ के सीजन-10 में पहली बार ‘केबीसी कर्मवीर’ सेगमेंट शुरू हुआ है जो हर शुक्रवार को प्रसारित किया जायेगा। इस शो में सेलिब्रिटी गेस्ट को बुलाने के बजाय ऐसे लोगों को तरजीह दी जायेगी, जिन्होंने समाज के उत्थान या लोगों की जिंदगी बदलने में अहम भूमिका निभाई है। मुंबई में बिग बी अमिताभ बच्चन के साथ शूट हुए इस खास एपिसोड में प्रवीण ने मुंबई हमले 26/11 की कहानी अपनी जुबानी सुनाई।ताज होटल पर कैसे हमला हुआ, कैसे रेस्क्यू किया, कैसे लोगों को बचाया और 03 गोलियां लगने के बावजूद कैसे उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और 150 लोगो की जान बचाई,यह सब उन्होंने हॉटसीट पर बैठकर बताया। प्रवीण के अदम्य साहस की कहानी सुनकर अमिताभ अभिभूत हो गए। प्रवीण की इस बहादुरी को सलाम करते हुये पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने शौर्य चक्र से नवाजा था।

प्रवीण तेवतिया बुलंदशहर जिले में भटौना गांव के रहने वाले हैं। ताज होटल मुंबई पर आतंकी हमले में सबसे पहले पहुंचने वाली भारतीय नौसेना की टीम में वह शामिल थे। घने अंधेरे कमरे में उन्हें तीन गोलियां लगी थी। बावजूद इसके उन्होंने आतंकियों को खदेड़ में कोई कसर नही छोड़ी थी। होटल में फंसे करीब डेढ़ सौ लोगों को सकुशल बचा लिया गया था। तीन गोलियां लगने से उनके कान और फेफड़े फट गए थे। इसके बावजूद प्रवीण ने हार नहीं मानी और नौसेना से सेवानिवृत्ति लेकर खुद को एक अंतराष्ट्रीय धावक के रूप में पहचान दी।

प्रवीण के मंच पर पहुंचते ही केबीसी के पूरे स्टूड‍ियों में तालियों की गड़गड़ाहट से उनका स्वागत किया गया। नौसेना से र‍िटायर होने के बाद एक अंतर्राष्ट्रीय धावक के रूप में पहचान बनाना उनके लिए आसान नहीं था। सबसे पहले उन्होंने नेवी पर्वतीय दल के लिए आवेदन किया, लेकिन मेडकिल आधार पर इसे खारिज कर दिया गया। फिर भी प्रवीण ने हिम्मत नहीं मानी और खुद को फिट साबित करने किए हर वो कोशिश की जिससे आज उनकी अलग पहचान बनी है। आखिरकार उनका सपना पूरा हुआ और उन्होंने 2014 में मैराथन की ट्रेनिंग शुरू की और फिर 18,380 फीट की ऊंचाई पर 12.5 घंटे में मैराथन पूरी कर पदक जीता।

अमिताभ बच्चन ने किया ट्वीट

‘केबीसी कर्मवीर’ शो शूट होने के बाद अमिताभ बच्चन ने ट्वीट किया।उन्होंने कहा 26/11 हमले में 150 लोगो को बचाने वाले मार्कोस यूनिट के उस विशेष इंसान ने अविश्वनीय साहस दिखाते हुये छाती और सिर पर गोली खाई।इसके बाबजूद खुद को साबित किया और अक्षम श्रेणी में आयरन मैन बनकर दिखाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *