आंगनबाड़ी भवन में हो रहा घटिया निर्माण

सिवनी : ग्राम पंचायत खैरी में साढ़े सात लाख रुपए की लागत से निर्माण किए जा रहे आंगनबाड़ी भवन में सरपंच-सचिव और तकनीकी अमले की लापरवाही से घटिया काम हो रहा है। काली मिट्टी का क्षेत्र होने के बावजूद उसकी नींव को मजबूती नहीं दी जा रही है। भवन के निर्माण की मजबूती नीव और उसके बीम-कालम के स्टेक्चर में डिपेंड करती है।

पहले के भवन बर्बाद फिर भी बरत रहे लापरवाही :

खैरी ग्राम पंचायत में पूर्व में भी किए गए निर्माण कार्य काली मिट्टी के कारण उसकी नीव-कालम में बरती गई लापरवाही की वजह से भवनों में मोटी-मोटी दरारें निर्मित हो गए इसके बावजूद ग्राम पंचायत की सरपंच नीलम सनोडिया और सचिव मोहम्मद राजिक असांरी भवन की राशि को बचाने फिर उसकी नींव-कालम में लापरवाही करते हुए मासूमों के भवन को कमजोर बनाने की साजिश कर रहे हैं।

छह फिट नींव खोदने का दावा :
सरपंच नीलम सनोड़िया और उपयंत्री बुसरा खान साढ़े सात लाख रुपए से ज्यादा की लागत से बनाए जा रहे आंगनबाड़ी भवन की नींव छह फीट गहरी खोदने का दावा कर रहे हैं लेकिन मैदानी स्तर पर खीची गई तस्वीर उनके दावों को खोखला साबित कर रही है। ग्रामीणों ने बताया है कि काली मिट्टी होने के बावजूद कहीं दो तो कहीं तीन फिट गहरे ही कॉलम खोदकर लोहे के कॉलम लगा दिए गए हैं।
सरपंच ने कहा सचिव ने नहीं दी कोई जानकारी :
भवन की गुणवत्ता को लेकर बात करने पर खैरी गांव की सरपंच नीलम सनोड़िया का कहना है कि सचिव मोहम्मद राजिक असांरी ने आंगनबाड़ी निर्माण के ऐस्टीमेट से लेकर उसकी लागत की जानकारी तक नहीं दी है। सचिव राजिक अंसारी के अडियल रवैये से वे खुद परेशान हैं। उनका साफ कहना है कि आंगनबाड़ी अच्छा या गुणवत्ता विहीन बन रहा है सब सचिव और इंजीनियर की जवाबदारी है। इस मामले को लेकर सचिव राजिक अंसारी से बात की गई तो उन्होंने ऋणमाफी योजना में व्यस्त होने की बात कहकर आंगनबाड़ी भवन की गुणवत्ता को लेकर कोई जवाब नहीं दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *