वाहनों की सघन चैकिंग के लिये अंतरराज्यीय सीमा पर दोनों राज्य का पुलिस बल होगा तैनात

छिंदवाड़ा : लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी गई है। अंतरराज्यीय सीमा पर जल्द ही नाकेबंदी की जाएगी। पुलिस बल तैनात रहेगा और प्रत्येक वाहनों की बारीकि से जांच की जाएगी। पुलिस महकमे ने सुरक्षा को लेकर पूरा खाका खींच लिया है। जमीन स्तर पर उसे अमल में लाना बाकी है। उच्च अधिकारियों से निर्देश मिलते ही सुरक्षा बल तैनात कर दिए जाएंगे। इस बार अंतरराज्यीय सीमा पर सीमावर्ती राज्य का पुलिस बल भी तैनात रहेगा। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है, लेकिन चर्चा जारी है।
चुनाव को लेकर राज्य की सीमा के साथ ही जिले की सीमा पर जांच नाके लगाए जाते हैं। तैनात पुलिस बल नाके से होकर गुजरने वाले प्रत्येक चौपहिया वाहनों की बारीकि से जांच करते हैं। इस दौरान कोई भी व्यक्ति बड़ी मात्रा में रुपए, सोना चांदी सहित अन्य कीमती सामान लेकर नहीं जा सकता। अगर कोई एेसा करता है तो उसे वैध दस्तावेज जांच टीम के समक्ष पेश करने होते हैं। बताया जा रहा है कि इस बार पूर्व के चुनाव की तुलना में ज्यादा तगड़ी जांच पड़ताल होगी। जिले के अंदर और राज्य की सीमा पर कितने जांच नाके लगाए जाने हैं इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।
सात अंतरराज्यीय नाके :
मप्र और महाराष्ट्र की सीमा पर जांच के लिए अंतरराज्यीय नाके लगाए जाएंगे। अंतरराज्यीय नाके सात लगाए जाएंगे जिसमें पांढुर्ना में ४ लोधीखेड़ा में २ और बिछुआ में १ नाका लगाया जाएगा। बताया जा रहा है कि इन नाकों पर इस बार जिले की पुलिस के साथ महाराष्ट्र की पुलिस भी तैनात रहेगी। इस पर अभी चर्चा चल रही है। इसका मकसद दोनों राज्य से आने जाने वाले प्रत्येक लोगों की पहचान आसानी से हो सके। जिले की सीमा का कोई बदमाश अगर महाराष्ट्र जा रहा है तो छिंदवाड़ा की पुलिस उसे पहचान लेगी इसी तरह महाराष्ट्र पुलिस का भी सहयोग मिलेगा।

जिले के अंदर लगेंगे २२ नाके :
जिले की सीमा में २२ जांच नाके लगाए जाएंगे। प्रत्येक नाके पर २४ घंटे जांच पड़ताल होगी। एसएसटी नाकों पर भी प्रत्येक वाहन को जांचा जाएगा साथ ही उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी कराई जाएगी। साफ है कि जल्द ही पुलिस चुनावी तैयारी को लेकर सख्त नजर आएगी। आरआइ बीएल बौद्ध ने बताया कि चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। इस बार अंतरराज्यीय सीमा पर महाराष्ट्र का बल भी तैनात रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *